Google Pay Kaha Ki Company Hai – और उसका मालिक कौन है ?

आपको पता ही होगा की आज के इस डिजिटल दुनिया में हम पैसे बस एक क्लिक पर भेज सकते हैं और आप भी कभी ना कभी google pay पैसे भेजने के लिए जरूर इस्तेमाल किये होंगे या फिर आप Google Pay कहीं सुने जरूर होंगे आज मैं आपको बताऊंगा की Google Pay Kaha Ki Company Hai और Google Pay Ka Malik Kaun Hai.

इस लेख को पूरा पढ़ने का प्रयास करें क्योंकि हम आपको बताएंगे कि Google Pay किस देश की कंपनी है, इसके अलावा Google Pay से जुड़ी अन्य रोचक बातें भी बताऊंगा.

और हमने आपकी सुविधा के लिए इस लेख Google Pay को अलग-अलग हिस्सों में बांटा है.

Google Pay Kaha Ki Company Hai – Google Pay Kis Desh Ki Company Hai

Google Pay Kaha Ki Company Hai Malik Kaun Hai

Google Pay अमेरिका की कंपनी है जो Digital Wallet और Online Payment System की सुविधा मोबाइल से देता है. यह IOS और Android दोनों पर उपलब्ध है.यह यूजर को QR कोड या पिन नंबर की मदद से उन्हें अपने मोबाइल से पैसे भेजने, कोई खरीदारी करने,आदि की सुविधा देता है.

अब आपको बहार कोई पैसा(Cash) ले जाने की जरुरत नहीं है या फिर घर में या बाहर डेबिट कार्ड निकाल कर पेमेंट करने की जरुरत नहीं है, आप एक क्लिक से एक क्यूआर कोड स्कैन करके या UPI (Unified Payment Interface) पिन का उपयोग करके Google Pay के माध्यम से किसी को भी पैसे भेज सकते हैं जैसे आप ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं, मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं, या रेलवे या फ्लाइट टिकट बुक कर सकते हैं, दूकान पर किराने का सामान के लिए भी Google Pay से पेमेंट कर सकते है, दोस्तों या परिवार को पैसे भेजने के लिए आप Google Pay का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Google Pay Ka Malik Kaun Hai

Google Pay का मालिक Google LLC है लेकिन Sujith Narayanan and Sumit Gwalani इसके संस्थापक (Founder) है मतलब की Google Pay का खोज इन दोनों ने ही किया है. Google Pay 11 सितंबर, 2015 को स्थापित किया गया था और फिर 8 जनवरी, 2018 को अपडेट किया गया था.

Google Pay शुरू में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में सिर्फ लांच किया गया था, लेकिन तब से इसे 50 से अधिक देशों में लांच कराया गया. मैं आपको बता दू की Google Pay पर लगभग 15 करोड़ से अधिक लोग इस्तेमाल कर रहे है और दिन प्रतिदिन यह संख्या बढ़ती जा रही है.

Google Pay की स्थापना कब हुई

Google Pay की स्थापना 11 सितम्बर 2015 को हुई थी. उस समय गूगल पे को Android Pay के नाम से बनाया गया था.यह Google Wallet एप्लीकेशन पर आधारित था जो की 26 मई 2011 को रिलीज़ की गयी थी. 8 जनवरी 2018 को Google Wallet को Android Pay में मिला दिया गया और फिर उसका नाम Google Pay रखा गया.

लेकिन Google Wallet और Android Pay को मिलने के बीच ही गूगल ने भारत में 2017 में Tez नाम का एप्लीकेशन लांच किया. आपने भी शायद कभी Tez App इस्तेमाल किया होगा. लेकिन फिर बाद में Tez App काभी नाम बदलकर Google Pay ही रख दिया गया क्यूंकि जिस प्रोडक्ट या सर्विस में गूगल का नाम आ जाये उसे लोग जयादा विस्वास करते है.

Google Pay कस्टमर केयर नंबर

Google Pay कस्टमर केयर नंबर 1-800-419-0157 पर Google Pay से संबंधित किसी भी प्रश्न या दिक्कतों के लिए कॉल कर सकते हैं. यह नंबर बिलकुल टोल फ्री नंबर है या फिर आप उनके ईमेल पते [email protected] पर भी ईमेल करके अपनी दिक्कतें को ठीक करवा सकते है.

Conclusion – Google Pay Kaha Ki Company Hai

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको पता चल गया होगा की Google Pay Kaha Ki Company Hai और Google Pay Ka Malik Kaun Hai. हमने इस लेख में जैसे आपको शुरू में बोला था की इन दोनों सवाल के अलावा भी Google Pay से जुड़ी जानकारी बताऊंगा जैसे Google Pay की स्थपना कब हुई. Google Pay कस्टमर केयर नंबर भी आपको दिया.

यदि आपको फिर भी किसी भी तरह का कोई Google Pay से संबंधित सवाल हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है. मैं पूरा कोशिस करूँगा आपके हर एक एक सवाल के उत्तर देने का.

यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों या परिवार में भी शेयर कर सकते है ताकि उनका भी नॉलेज बढ़ सके. धन्यवाद

Leave a Comment