Satellite in Hindi – उपग्रह किसे कहते हैं

हिंदी असिस्टेंट ब्लॉग पर आपका स्वागत है. आज हम Satellite in Hindi, उपग्रह किसे कहते हैं, उपग्रह के नाम, उपग्रह के प्रकार, कृत्रिम उपग्रह किसे कहते हैं, प्राकृतिक उपग्रह किसे कहते हैं, उपग्रह के फायदे, उपग्रह के उपयोग, उपग्रह की संख्या, उपग्रह की बंधन ऊर्जा, उपग्रह का कक्षीय वेग, उपग्रह की कक्षीय चाल, ध्रुवीय उपग्रह किसे कहते हैं, भूस्थिर उपग्रह किसे कहते हैं विस्तार से समझेंगे.

यदि आप यह लेख पूरा पढ़ते हैं तो आपको सेटेलाइट से जुड़ी लगभग हर जानकारी हिंदी में समझ में आ जाएगा.

हमने इस लेख उपग्रह किसे कहते हैं को विभिन्न भागों में विभाजित कर दिया है आपके सहूलियत के लिए ताकि आप टॉपिक के अनुसार समझ सके

Satellite in Hindiउपग्रह किसे कहते हैं

Satellite एक ऐसी वस्तु है जो किसी बड़ी वस्तु के चारों ओर परिक्रमा या चक्कर लगाती है जैसे एक चंद्रमा, ग्रह या मशीन जो किसी ग्रह, सूर्य या तारे की परिक्रमा करता है वैसे आमतौर पर, "उपग्रह" शब्द एक ऐसी मशीन को संदर्भित करता है जो अंतरिक्ष में Launch की जाती है और पृथ्वी या अंतरिक्ष में किसी अन्य पिंड(Orbit) के चारों ओर परिक्रमा या चक्कर लगाती है.
Satellite in Hindi

उदाहरण के लिए कुछ प्राकृतिक उपग्रह जैसे पृथ्वी और चंद्रमा. पृथ्वी एक उपग्रह है क्योंकि यह सूर्य के चारों ओर घूमती है, इसी तरह चंद्रमा भी एक उपग्रह है क्योंकि यह पृथ्वी की परिक्रमा करता है.

और हाँ उपग्रह कृत्रिम (स्व-निर्मित) भी हो सकते हैं, जैसे संचार और मौसम उपग्रह जो पृथ्वी की परिक्रमा करते हैं. उनका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों जैसे मौसम की भविष्यवाणी, टेलीविजन सिग्नल, रेडियो और इंटरनेट संचार के लिए किया जाता है.

1950 के दशक के दौरान पहली बार विकसित होने के बाद से उपग्रहों ने काफी प्रगति की है. आज, हम संचार से लेकर नेविगेशन तक, विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपग्रहों का उपयोग करते हैं. इस लेख में आप समझ गए होंगे कि उपग्रह किसे कहते हैं. अब हम कुछ विभिन्न प्रकार के उपग्रहों के बारे में भी पढ़ेंगे. मैं आपको फिर से बता दूं कि उपग्रह क्या होता है, यह मूल रूप से एक प्रकार की कृत्रिम वस्तु होती है जो किसी ग्रह या चंद्रमा की परिक्रमा करती है. इसका उपयोग दूरसंचार, मौसम पूर्वानुमान, नेविगेशन और अन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है.

उपग्रह के नाम – Names of Satellite in Hindi

चलिए मैं आपको भारत के कुछ प्रसिद्ध उपग्रहों के नाम बताता हु –

भारतीय उपग्रहलॉन्चिंग का वर्षउपयोग
Aryabhatta(आर्यभट्ट)1975वातावरण की निगरानी के लिए
IRS1980प्राकृतिक संसाधनों और मौसम की भविष्यवाणी के लिए
INSAT1980मौसम पूर्वानुमान और दूरसंचार के लिए
INSAT-1B1983उच्च शक्ति टीवी प्रसारण और दूरसंचार
Kalpana-12003मौसम की स्थिति का अध्ययन करने के लिए
EDUSAT2004शिक्षा के लिए
GSAT-72013सैन्य संचार उपग्रह
ScatSat-12016मौसम, चक्रवात पूर्वानुमान और ट्रैकिंग सेवाएं प्रदान करना

उपग्रह के प्रकार – Type of Satellite in Hindi

मुख्य रूप से दो अलग-अलग प्रकार के उपग्रह हैं – प्राकृतिक(Natural) और मानव निर्मित या कृत्रिम उपग्रह (Artificial or Man Made).

कृत्रिम उपग्रह किसे कहते हैं – Artificial Satellite in Hindi

एक कृत्रिम उपग्रह एक मशीन है जिसे अंतरिक्ष में लॉन्च किया जाता है और अंतरिक्ष में किसी वस्तु के चारों ओर परिक्रमा करता है और यह उपग्रह रॉकेट का उपयोग करके लोगों द्वारा कक्षा में बनाया और लॉन्च किया जाता है. मौसम उपग्रह मानव निर्मित उपग्रहों का एक उदाहरण हैं औरकई अन्य प्रकार के मानव निर्मित उपग्रह भी बनाए गए हैं और ये उपग्रह चित्र और उपयोगी वैज्ञानिक जानकारी भेजते हैं.

प्राकृतिक उपग्रह किसे कहते हैं – Natural Satellite in Hindi

एक प्राकृतिक उपग्रह अंतरिक्ष में कोई भी खगोलीय पिंड है जो अपने से बड़े किसी ग्रह या अन्य पिंड की परिक्रमा करता है और जो मानव निर्मित नहीं है. उदाहरण के लिए पृथ्वी और चंद्रमा प्राकृतिक उपग्रह हैं. पृथ्वी सूर्य के चारों ओर घूमती है और चंद्रमा पृथ्वी के चारों ओर घूमता है.

उपग्रह के फायदे – उपग्रह के उपयोग लिखिएAdvantages of Satellites in Hindi

  • उपग्रहों ने संचार को तेज कर दिया है.
  • मौसम की भविष्यवाणी में मदद करती है.
  • आपदा की पूर्व चेतावनी देता है.
  • वन, भूमिगत जल, खनिज संपदा का सर्वेक्षण करने में मदद करता है.
  • तेल की खोज में भी मदद करती है.
  • वैश्विक मोबाइल संचार, निजी व्यापार नेटवर्क, लंबी दूरी के टेलीफोन प्रसारण, रेडियो/टीवी सिग्नल प्रसारण में मदद करती है.
  • सेना में खुफिया जानकारी इकट्ठा करने में भी मदद करती है.
  • जहाजों और हवाई जहाजों के नेविगेशन, दूरदराज के क्षेत्रों को जोड़ने, टेलीविजन वितरण में भी मदद करता है.
  • इसका उपयोग जीपीएस {ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम} में भी किया जाता है.

उपग्रह की संख्या – Number of Satellite in Hindi

2018 के अनुमान के अनुसार कक्षा में लगभग 5000 उपग्रह है जिसमें से 1900 प्रचालन है बाकी अपने जीवनकाल को पार कर लिया है और अंतरिक्ष में मलबे बन गए है.

उपग्रह की बंधन ऊर्जा – Binding Energy of Satellite in Hindi

"बाध्यकारी ऊर्जा" उस ऊर्जा को संदर्भित करती है जो उपग्रह को पृथ्वी से बांधती है और पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण खिंचाव से बचने के लिए उपग्रह के लिए आवश्यक न्यूनतम ऊर्जा है.

उपग्रह का कक्षीय वेग – Satellite’s Orbital Velocity

उपग्रह का कक्षीय वेग लगभग 27,359 किलोमीटर प्रति घंटे होती है.

उपग्रह की कक्षीय चाल – Orbital Speed of Satellite’s in Hindi

चूंकि पृथ्वी 24 घंटे में एक बार घूमती है, इसलिए उपग्रह को पृथ्वी के ऊपर 35,786 किमी की कक्षा बनाए रखने के लिए लगभग 11,300 किमी प्रति घंटे की गति से परिक्रमा करनी पड़ती है.

कक्षीय गति का सूत्र (The formula for the orbital speed)

V(orbit)= √Gm/r

Where, V(orbit) – Orbital Speed, G– गुरुत्वाकर्षण स्थिरांक(Gravitational Constant), m – पृथ्वी, चंद्रमा या किसी अन्य ग्रह का द्रव्यमान(mass of earth, moon or any other planet), r– ग्रह के केंद्र बिंदु से दूरी (distance from the centre point of the planet).

ध्रुवीय उपग्रह किसे कहते हैं

ध्रुवीय उपग्रह 500 से 800 किमी से कम ऊंचाई वाले उपग्रह होते हैं लेकिन वे उत्तर-दक्षिण दिशा में पृथ्वी के ध्रुवों के चारों ओर घूमते हैं और हम यह भी कह सकते हैं कि यह उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों के ऊपर पृथ्वी की परिक्रमा करता है. इसकी अवधि लगभग 100 मिनट है. यह आमतौर पर एक सूर्य-तुल्यकालिक कक्षा स्थापित करने के लिए उपयोग किया जाता है, जहां उपग्रह सूर्य के प्रकाश में रहते हुए ग्रह के दोनों किनारों से गुजरता है, और इसका उपयोग मानचित्रण और सर्वेक्षण के लिए किया जाता है.

भूस्थिर उपग्रह किसे कहते हैं

भूस्थैतिक उपग्रह पृथ्वी के वायुमंडल की निगरानी और निरीक्षण करने के लिए वैज्ञानिकों के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण हैं। वे पृथ्वी के चारों ओर घूमते हैं और एक चक्कर पूरा करने में 24 घंटे का समय लेते हैं और पृथ्वी के भूमध्य रेखा से ऊपर रखे जाते हैं जो लगभग 35,800 किमी की ऊंचाई पर है।

इसका उपयोग मौसम की भविष्यवाणी, संचार उपग्रहों जैसे टीवी के डिश एंटेना, संचार नेटवर्क, ग्लोबल पोजिशनिंग या जीपीएस सिस्टम में किया जाता है.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको उपग्रह किसे कहते हैं, Satellite in Hindi समझ आया होगा और इससे जुड़ी और भी जानकारी समझ आयी होगी. आपको फिर से धन्यवाद हमारी वेबसाइट पर आने के लिए. कृपया हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे हम इसी तरह के लेख लाते रहेंगे.

और यदि यह लेख अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ भी साझा कर सकते है. आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी बता सकते है की आपको यह लेख कैसा लगा या फिर आपको कुछ पूछना हो तो भी आप निचे कमेंट करके पूछ सकते है

Leave a Comment