Computer Security Kya Hai – Computer Security in Hindi – कंप्यूटर सुरक्षा

जब हम Security या सुरक्षा की बात करते हैं तो अलग-अलग जगहों पर Security की अलग-अलग परिभाषा होती है जैसे Computer Security (कंप्यूटर सुरक्षा ), राष्ट्रीय सुरक्षा, इत्यादि लेकिन हम यहां Computer Security Kya Hai की बात करेंगे.

कोई कंपनी या संगठन ईमेल या किसी भी प्रकार से ऑनलाइन संचार Communicate) करता है, और Data और सूचनाओं को संग्रहीत (Store) और स्थानांतरित (Transfer) करता है, तो उसे अपनी कंप्यूटर सुरक्षा (Computer Security) पर जरूर ध्यान देना चाहिए क्योंकि साइबर हमले दिन प्रतिदिन बहुत बढ़ता जा रहा और बहुत सी कंपनी और कई वेबसाइट/ ब्लॉग साइबर हमले का शिकार हो रहे इसलिए आपको Computer Security in Hindi जानना बहुत जरुरी है.

आपके सुविधा के लिए हमने इस लेख को निम्न भागो में बाट दिया है. कंप्यूटर सुरक्षा क्या है आप समझ सकते हैं और उससे जुड़ी और भी जानकारी विस्तार से समझ सकते है.

Computer Security Kya Hai – Computer Security in Hindi

computer security in hindi
Computer Security सूचना को नुकसान, चोरी और अनधिकृत (Unauthorized) उपयोग से सुरक्षा है और विशेष रूप से सूचना का प्रसंस्करण (Information Processing) और कंपनी की संपत्तियों जैसे कंप्यूटर, नेटवर्क और Data को बिना अनुमति लिए हुए Access करने से रोकने की प्रक्रिया है.

यह Sensitive जानकारी को सही और गोपनीयता बनाए रखता है और हैकर्स को डाटा या कंप्यूटर में Access करने से रोकता है ताकि जानकारी में कोई हैकर्स द्वारा बदलाव न किया जा सके.

कंप्यूटर सुरक्षा का उद्देश्य Third Party को डाटा, सूचना, कंप्यूटर, Cloud Services इत्यादि की बिना अनुमति लिए हुए access करने से रोकना है.

कंप्यूटर सुरक्षा का उद्देश्य बताइए – Objective of Computer Security in Hindi

आपको पता ही होगा इंटरनेट और ऑनलाइन दुनिया में जानकारी या डाटा पिछले कुछ वर्षों में अधिक से अधिक मूल्यवान हो गई है. इसलिए इसकी सुरक्षा बहुत जरुरी है. Computer Security को तीन आईटी सुरक्षा लक्ष्यों उपलब्धता, अखंडता और गोपनीयता द्वारा परिभाषित किया गया है और इसे maintain किया जाना चाहिए.

1. Confidentiality (गोपनीयता) – गोपनीयता सुनिश्चित करना एक महत्वपूर्ण डेटा सुरक्षा उद्देश्य है. डेटा गोपनीयता सुनिश्चित करती है कि निजी या गोपनीय जानकारी अनधिकृत(Unauthorized) व्यक्तियों को उपलब्ध ना हो. गोपनीयता में केवल उन लोगों के लिए डेटा को प्रतिबंधित करना शामिल है, जिन्हें उसकी पहुँच नहीं है. एन्क्रिप्शन और पासवर्ड सेट करना गोपनीयता सुरक्षा उपायों के तरीके हैं.

2. Integrity (अखंडता) – डेटा अखंडता सुनिश्चित करती है कि सूचना और कार्यक्रम केवल एक ख़ास नियम और अधिकृत तरीके से बदले जाए और जिनको डाटा का Access नहीं है वो Access न कर पाए. किसी संगठन के पास मौजूद डेटा सही, विश्वसनीय, और किसी के द्वारा बदला या छेड़छाड़ तो नहीं किया गया, विनाश या हानि से सुरक्षित है या नहीं ये सब यही सुनिश्चित करता है.

3. Availability (उपलब्धता) – इसका मतलब है कि उचित डेटा अधिकृत पार्टियों (Authorized Party) के लिए उचित समय पर पहुंच जाए और सेवा से वंचित नहीं किया जाए इसका मतलब है की जब भी अधिकृत वयक्ति द्वारा डाटा के लिए अनुरोध किए जाने पर सिस्टम और उसका डेटा हमेशा उपलब्ध रहे.

कंप्यूटर सुरक्षा के लाभ – Benefits of Computer Security in Hindi

1. Anti-Virus and Anti-Malware Software – एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर और फ़ाइलों को स्कैन करता है और यदि कोई ख़राब सॉफ़्टवेयर पाया जाता है तो उसे हटा देता है. अपने एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर को बार-बार अपडेट करते रहें क्योंकि हैकर्स उन्हें संक्रमित करने के लिए लगातार नए तरीके विकसित करते रहते हैं.

2. Password Authentication System – कई वेबसाइटों और सॉफ़्टवेयर प्रोग्रामों में पासवर्ड के बिना लॉगिन नहीं होता और उसे पासवर्ड की आवश्यकता होती है. यदि आप एक मजबूत पासवर्ड लगाए है तो उसे हैकर्स या वायरस को समझना मुश्किल हो सकता है.

हालांकि, पासवर्ड को क्रैक किया जा सकता है, खासकर अगर वे बहुत मजबूत नहीं हैं इसलिए कोशिस करिये की मजबूत लगाए जैसे पासवर्ड में एक Capital Letter, Number , Symbols, Small Letter का मिश्रण करके बना सकते है और आपके कंप्यूटर पर पासवर्ड को सेव करना भी एक बड़ा जोखिम पैदा कर सकता है, क्योंकि उनका उपयोग आपको आपकी विभिन्न सेवाओं से लॉक करने और आपकी पहचान चुराने के लिए किया जा सकता है देखिये अगर कोई आपके कंप्यूटर पर नियंत्रण हासिल कर लेता है तो हो सकता है की वो आपकी पासवर्ड चुरा के आपके कंप्यूटर access ले ले और “ब्रूट-फोर्स अटैक्स” का उपयोग करके भी क्रैक वो कर सकते है.

3. Firewall Systems – आप फ़ायरवॉल का उपयोग करके संदिग्ध या कोई नेटवर्क पर शक हो तो उस नेटवर्क का गतिविधि का पता लगाया जा सकता है और उसे बंद किया जा सकता है जो ट्रोजन वायरस और हैकिंग के प्रयासों की पहचान करने में एक महत्वपूर्ण तरीका है देखिये मूल रूप से फ़ायरवॉल उस कंप्यूटर तक या उससे आने वाले ट्रैफ़िक को सीमित कर देता है, जिस पर वे स्थापित हैं, या जिससे वे जुड़े हुए हैं.

कंप्यूटर सुरक्षा का महत्व – Importance of Computer Security in Hindi

हर कोई अपने कंप्यूटर और जानकारी को सुरक्षित रखना चाहता है और यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी जानकारी की सुरक्षा करता है और यह आपके कंप्यूटर को वायरस और मैलवेयर को रोककर स्वस्थ रखता है और प्रोग्राम को तेज और सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है. यदि आप असत्यापित डेस्कटॉप या कंप्यूटर एप्लिकेशन डाउनलोड करते हैं और यह अनजाने में हो सकता है कि एप्लिकेशन स्पाइवेयर या वायरस के साथ है, तो आपको कंप्यूटर सुरक्षा का उपयोग करना चाहिए, अब आप समझते हैं कि सुरक्षा इतनी महत्वपूर्ण क्यों है.

कंप्यूटर सुरक्षा के प्रकार – Types of Computer Security in Hindi

1. Application Security – एप्लिकेशन सुरक्षा साइबर Attacks से बचने के लिए एप्लीकेशन के अंदर ये सिक्योरिटी Feature Add करता है. Attack SQL इंजेक्शन,DOS Attack, डेटा उल्लंघन (Data Breach) या अन्य साइबर हमले हो सकते हैं. वैसे कुछ एप्लीकेशन और तकनीक से इसे रोका जा सकता है जैसे फ़ायरवॉल, एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर, एन्क्रिप्शन और वेब एप्लिकेशन फ़ायरवॉल.

3. Network Security – नेटवर्क सुरक्षा एक प्रकार की कंप्यूटर सुरक्षा है जिसे नेटवर्क और डेटा की उपयोगिता और अखंडता की रक्षा के लिए बनाया गया है. घरेलू नेटवर्क में देखा जाए तो हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन वाले अधिकांश घरों में एक या एक से अधिक वायरलेस राउटर होते हैं जिनका ठीक से सुरक्षित न होने पर किसी के द्वारा गलत फायदा उठाया जा सकता है इसलिए एक ठोस नेटवर्क सुरक्षा प्रणाली की जरुरत होती है वैसे तो घरेलू नेटवर्क के साथ-साथ व्यापारिक दुनिया में भी नेटवर्क सुरक्षा महत्वपूर्ण है.

Conclusion

मैं अपेक्षा करता हूँ की आपको Computer Security Kya Hai समझ आ गया होगा और उससे जुड़ी और भी जानकारी समझ आयी होगी. यदि आपको कोई सुझाव देना हो या कुछ पूछना हो तो आप बेजिझक निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है और यदि आपको ऐसी ही रोचक लेख पढ़ना है तो इस ब्लॉग से जुड़े रहे.

1 thought on “Computer Security Kya Hai – Computer Security in Hindi – कंप्यूटर सुरक्षा”

  1. Bhaut acha laga padka thanks agar apna yah nahi dala hota toh sayad ma fail ho jata thank you so much
    Ma 8class ma padta hu
    Thanks🙏

    Reply

Leave a Comment