Coding Meaning in Hindi – Coding Classes Means in Hindi

हैलो दोस्तों आज हम इस ब्लॉग में आपको विस्तार से Coding Meaning in Hindi, Coding Classes Means in Hindi, Coding Kaise Sikhe, Coding Class Kya Hai, Coding कैसे काम करता है, लोकप्रिय Coding Language कौन कौन सी है, Coding के फायदे, ऑनलाइन कोडिंग क्लास क्या है, ऑफलाइन कोडिंग क्लास क्या है, इत्यादि और इससे जुड़ी और भी जानकारी आपको बताएंगे.

नय लोगों को Coding थोड़ा टफ लगता है लेकिन यदि आप यह लेख पूरा पढ़ लेते हैं तो आपको एक Coding के बारे में अच्छे से आईडिया लग जाएगा क्योंकि हम आपको बहुत ही आसान भाषा में समझाने वाले है.

आपकी सहुलियत के लिए इस लेख को निम्नलिखित भागों में बांट दिया है. आप टॉपिक अनुसार Coding Kya Hota Hai व उससे जुड़ी सारी जानकारी अच्छे से समझ पाएंगे.

Coding Meaning in Hindi – Coding Kya Hota Hai

Coding Meaning in Hindi
Coding का हिंदी मीनिंग होता है की कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग करके कंप्यूटर और मशीनों को निर्देशों (Instructions) का एक सेट देता है की कौन से कार्य करने है. यदि हम coding को सरल भाषा में बोले तो यह कंप्यूटर के साथ संचार (communication) की एक Process है और मनुष्य ऐसे ही मशीनों के साथ संवाद करता है. इससे हम प्रोग्राम, ऑपरेटिंग सिस्टम,और मोबाइल ऐप जैसे कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर बना सकते हैं.

कोडिंग कैसे काम करता है – How Coding Works Meaning in Hindi

कंप्यूटर शब्दों को नहीं समझता हैं वह केवल चालू (ON) और बंद(OFF) Concept को समझता है. कंप्यूटर ट्रांजिस्टर से बनी इलेक्ट्रॉनिक मशीनें हैं. ट्रांजिस्टर चालू (ON) और बंद(OFF) और ऑफ Switch होते हैं.

यह बहुत Complex Concept है लेकिन मैं आपको इतना समझा देता हूँ की आपको Idea लग जायेगा की यह कैसे काम करता है. बाइनरी कोड ट्रांजिस्टर को चालू और बंद 1 और 0 अंकों के रूप में दिखता है. बाइनरी कोड (1s और 0s जो आप फिल्मों में देखते हैं) इन स्विच को निर्देश देता है कि (1) चालू करें या बंद करें (0). प्रत्येक ट्रांजिस्टर को 1 या 0 प्राप्त होगा, और एक साथ हजारों काम करने के साथ, आप कुछ कंप्यूटिंग कर सकते हैं. बाइनरी कोड को Manage करने लिए, Computer Programming Language का Concept आया था.

Coding Kaise Sikhe

1. आप coding क्यों सीखना चाहते हैं आप खुद से पुछिये

coding कोर्स में नामांकन या फिर YouTube वीडियो देखने से पहले आपको अपने आप से पूछना चाहिए कि आप coding क्यों सीखना चाहते हैं ? आप आराम से और ध्यान से सोचें कि आप इससे क्या प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं, coding एक ऐसा कौशल क्यों है जिसे आप सीखना चाहते हैं, और इसके लिए आपको कितना समय और पैसा देना होगा.

2. सही प्रोग्रामिंग भाषाएँ चुनें

जब आप विचार विमर्श करके सोच लेंगे की आपको coding क्यों करना है, फिर उसके बाद आपको प्रोग्रामिंग भाषा चुनना होगा जिसका इस्तेमाल करके आप coding करेंगे. भाषा चुनते समय इन बातों उदाहरणों पर पर ध्यान दें, उदाहरण के लिए, यदि आप Web Development सीखना चाहते हैं, तो HTML5, CSS, JavaScript, PHP,इत्यादि से शुरू करें. यदि आप Desktop Application बनाना या सीखना चाहते हैं, तो C, C++, Java या किसी अन्य Basic प्रोग्रामिंग भाषा से शुरुआत से शुरू कर सकते है.

3. सही संसाधन(Resources) चुनें –

प्रोग्रामिंग भाषा चुनने के बाद अब आप सीखने में आपकी मदद करने के लिए सही संसाधन (Resources) खोजे और वहां से सीखे क्यूंकि आजकल इंटरनेट पर बहुत Resources है और आप Confuse हो सकते है की कहाँ से पढ़े इसलिए पहले अच्छे से Research करले की कहाँ पढ़ना सही होगा.

कुछ लोकप्रिय साइट जहां से आप फ्री में सीख सकते हैं :-

GeeksforGeeks, W3Schools, Codecademy, Code.org, Khan Academy, Code School और कई अन्य शामिल हैं.

आप ऑनलाइन कोर्स लेके भी सिख सकते है जैसे Udemy, Coursera, Udacity, और कई अन्य शामिल हैं या फिर आप Youtube पर कोई अच्छा फ्री कोर्स ले सकते है.

4. एक अच्छा टेक्स्ट या कोड एडिटर डाउनलोड करें

आप कोई भी लोकप्रिय एडिटर चुन सकते है वैसे मैं आपको Notepad++, Visual Studio Code, Sublime Text, TextWrangler, या Jedit में से कोई भी चुनने का सलाह दूंगा.

5. आवश्यक Compiler डाउनलोड करें

एक बार जब कोड लिखने के लिए एडिटर मिल जाए फिर आपको Compiler की जरुरत होगी. यह कोड को Machine Code या Lower Level के रूप में Convert करता है ताकि उन्हें कंप्यूटर द्वारा पढ़ा और Execute किया जा सके.

6.अपना पहला प्रोजेक्ट शुरू करें या प्रोग्राम लिख के प्रैक्टिस कर सकते है

जब पूरा सेटअप हो जाए तो आप खुद से प्रक्टिकली इम्प्लमेंट करके सिख सकते है या फिर आप प्रोजेक्ट बना के भी सिख सकते है जैसे आपको कोई मनचाहा एप या सॉफ्टवेयर बनाना हो तो आप उसपे काम करके भी सिख सकते है.

  • Javascript
  • Python
  • Java
  • C/C++
  • PHP
  • C#
  • Swift
  • Kotlin
  • Ruby
  • Go

Coding Ke FaydeBenefits of Coding Meaning in Hindi

  • कोडिंग और प्रोग्रामिंग करियर में कमाई की काफी संभावनाएं होती हैं.
  • यह आपका रचनात्मक(Creativity) कौशल को बढ़ता है.
  • भविष्य में और अधिक रोजगार के अवसर खोलता है.
  • कोडिंग आपकी Problem Solving कौशल में सुधार करता है.
  • कोडिंग दृढ़ता (Persistence) में सुधार करता है.
  • कोडिंग सहयोग(Collaboration) सिखाती है.
  • जिज्ञासा को बढ़ावा देता है.
  • कोडिंग से गणित कौशल में सुधार होता है.

दोस्तों तो आपको Coding Kya Hai समझ में आ गया होगा तो चलिए अब हम कोडिंग क्लास के बारे समझते है.

Coding Class Means in Hindi – Coding Classes Means in Hindi

Coding Class का हिंदी मीनिंग एक Coding क्लास होती है जहाँ प्रशिक्षक या शिक्षक द्वारा आप Coding सिख सकते है, यह क्लास ऑनलाइन या ऑफलाइन हो सकती है और यह दो प्रकार के होते हैं Online Coding Class और Offline Coding Class.

Free Coding Classes Meaning in Hindi

कई अलग-अलग प्रकार की Coding Classes हैं जो इंटरनेट पर मुफ्त में उपलब्ध हैं. इन कक्षाओं में अपनी वेबसाइट को Code करने का तरीका सीखने से लेकर मोबाइल App बनाने का तरीका या सॉफ़्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए नौकरी के लिए इंटरव्यू की तैयारी करना शामिल है.

ज्यादातर मामलों में, इन कक्षाओं के लिए साइन अप करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप केवल वेबसाइट या ऑनलाइन फोरम या यूट्यूब पर जाकर सीखना शुरू कर सकते हैं.

कोड़िंग क्लास आप दो तरीकों से कर सकते हैं

  1. Offline Coding Class
  2. Online Coding Class

Offline Coding Class

Offline Coding Class वह है जिसमें आप इंटरनेट की मदद से coding नहीं सीखते हैं, जिसमें आप या तो किताब पढ़कर सीखते हैं या फिर किसी कोचिंग या ट्यूशन से जुड़कर सीखते हैं.

अगर आपको Coding ऑफलाइन सीखना है तो आप एक अच्छी पाठ्यपुस्तक खरीद सकते है जैसे – C by K&R, Let Us C or C++, or C++ by S Lippman. किताब पढ़ना शुरू करें और कंप्यूटर पर उसके छोटे-छोटे प्रोग्राम हल करें इससे आपकी Coding Skill बहुत अच्छी होगी.

जब तक आपको आत्मविस्वास नहीं आ जाता , तब तक इसे रोजाना प्रैक्टिस करे. 1 -2 सालों तक यदि आप 2 से 3 घंटे रोजाना देते हैं तो आप एक अच्छे Coder बन सकते हैं. और साथ-साथ में आप एक प्रोजेक्ट भी बना सकते हैं इससे आपकी कोडन स्किल में बहुत सुधार आएगी.

Online Coding Class

ऑनलाइन कोडिंग क्लास एक virtual क्लास होती है जहां आप घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप से ऑनलाइन कोडिंग सीख सकते हैं.

Coding Courses –

आप अपने Coding कौशल (Skill) को विकसित करने और प्रोग्रामर या कोडर के रूप में अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए कोई भी सर्वश्रेष्ठ मुफ्त ऑनलाइन कोडिंग पाठ्यक्रम ले सकते हैं.

Web Development, Programming, और Computer Science से जुड़ी और भी बहुत कुछ आप कोई भी शीर्ष विश्वविद्यालयों और संस्थानों से कंप्यूटर कोडिंग कक्षाओं से ऑनलाइन कोर्स ले सकते है. जैसे Coursera, Udacity, EDX, Udemy, इत्यादि.

वैसे आप यूट्यूब से भी फ्री में कोई अच्छी सी कोर्स ले सकते हैं.

और मैंने ऊपर Coding Kaise Sikhe अच्छे से बता दिया है आप वो भी Steps फॉलो करके सीख सकते है.

Programming vs Coding in Hindi

अक्सर लोग Confuse रहते है कि कोडिंग और प्रोग्रामिंग एक ही होता है या अलग अलग होता है और यह प्रोग्रामिंग कम्युनिटी में कभी खत्म नहीं होने वाली बहस है. तो चलिए मैं आपको दोनों के बीच का अंतर बताता हूं.

ProgrammingCoding
Programming एक Executable मशीन प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर बनाने, विकसित करने और डिजाइन करने की प्रक्रिया है.Coding Human Language से Machine language में कोड का अनुवाद करने की प्रक्रिया है.
Programming करने के लिए एक व्यक्ति को Data Structure, Algorithm, Problem Modelling, और Project Management में विशेषज्ञता होनी चाहिए.Coding करने के लिए एक व्यक्ति को Programming Language और Basic Syntax का ज्ञान होना चाहिए.
उचित योजना और Time Management पर यहां ज्यादा ध्यान रखा जाता है.शुरू करने के लिए कोई योजना या पहले से कोई Coding का ज्ञान होना अनिवार्य नहीं है.
Coding प्रोग्राम का एक छोटा सा हिस्सा होता है.यह एक पूर्ण, उपयोग के लिए तैयार Application होता है.
Coders को कम experience की आवश्यकता होती है.Programmer को ज्यादा Experience की आवश्यकता होती है.
Coding कोई भी Text या Code Editor में कर सकते है. जैसे Notepad++ या Sublime Text.Programming के लिए, Modelling Framework, Analysing Tool, Testing Framework, इत्यादि का इस्तेमाल होता है.
Programming vs Coding in Hindi

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूं की आपको Coding meaning in Hindi, Coding Class Kya Hai और भी Coding से जुड़ी सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गई होगी.

अगर आपको अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों और करीबियों जिनको के बारे में सीखना हो उनको आप शेयर कर सकते है.

अगर आपको कोई सुझाव या कुछ पूछना चाहते है तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते है.

Leave a Comment