Google Assistant कौन है ? और इसे यूज कैसे करे – हिंदी में

आज के इस ब्लॉग में हम देखेंगे कि Google Assistant Kaun Hai और Google Assistant से जुड़ी और भी जानकारी समझेंगे. आज के इस Digital युग में Google Assistant इंसानों के लिए बहुत ही मददगार साबित हो रहा है. देखिए Technology इतना तेजी से बदल रहा है कि अब आपको Laptop पर या Mobile पर लिखने की जरूरत नहीं है अब आप Artificial Intelligence(AI) जैसे की Google Assistant या फिर Alexa, Siri की मदद से आप अपना काम करवा सकते हैं.

हम आगे देखेंगे Google Assistant से आप क्या-क्या कर सकते हैं क्या-क्या फायदा उठा सकते हैं, और भी बहुत तरह की Google Assistant से जुड़ी बाते आपको बताएँगे, कोशिश करियेगा कि Google Assistant के बारे में पूरा अंत तक पढ़ने का तभी आप को अच्छे से समझ में आएगा कि Google Assistant आखिर है कौन.

चुकी हमने Google Assistant Kaun Hai के बारे में और भी बातें बताएं बताई है तो इसलिए हमने इस लेख को अलग-अलग भागों में बांट दिया है.

Google Assistant Kaun Hai – Google Assistant in Hindi

Google Assistant एक Voice Assistant Software है जो की गूगल द्वारा बनाया गया है. सीधे शब्दों में कहे तो Google Assistant कोई इंसान नहीं है बल्कि एक Bot है और Artificial Intelligence पर आधारित है. यह आपके मोबाइल में आपकी कमांड पर आपका Assistant के रूप में काम करेगा.

Google Assistant Kaun Hai

Google द्वारा यह सुविधा Android और IOS दोनों पर उपलब्ध है. Google Assistant की मदद से आप अपने मोबाइल में बिना टाइप किए हुए या फिर स्क्रीन टच किए हुए गूगल असिस्टेंट को कमांड देकर अलार्म लगवा सकते हैं, गूगल असिस्टेंट को कहकर आप अपनी मनपसंद गाना सुन सकते हैं, आप अपने इलाके का मौसम देख सकते है और भी बहुत कुछ है जो की आप गूगल असिस्टेंट की मदद से मोबाइल में बिना लिखे या टाइप करे अपना काम करवा सकते हैं.

Google Assistant ko hindi mein kaise karenGoogle Assistant talk in Hindi

आप गूगल असिस्टेंट की भाषा को 2 तरीकों से बदल सकते हैं. पहला सेटिंग्स में जाकर और दूसरा Google Assistant को खुद कह कर.

सबसे पहले देखते हैं कि हम इसे सेटिंग से कैसे बदल सकते हैं –

1. STEP 1 – सबसे पहले अपने मोबाइल में Google App ओपन करें.

Google Assistant ko hindi mein kaise karen

2. STEP 2 – अपने प्रोफ़ाइल आइकन पर क्लिक करें जो ऊपर दाईं (Top Right) ओर होता है.

Google Assistant ko hindi mein kaise karen

3. STEP 3 – फिर आपको Settings पर क्लिक करना है नीचे दिए गए फोटो में आप देख सकते हैं.

Google Assistant ko hindi mein kaise karen

4. STEP 4 – सेटिंग्स पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ ऐसा फेस दिखाई देगा इसमें आपको Google Assistant पर क्लिक करना है

Google Assistant ko hindi mein kaise karen

5. STEP 5 – Google Assistant पर क्लिक करने के बाद अब आपको Languages पर क्लिक करना है.

Google Assistant talk in Hindi

6. STEP 6 – फिर आपको Add a Language वाली लाइन में “+ आइकन पर क्लिक करना है. नीचे फोटो में देख सकते हैं.

Google Assistant talk in Hindi

7. STEP 7 – अब आपको बहुत सारी भाषाएं दिखाई देंगे इसमें से आपको हिंदी चुनना है.

Google Assistant talk in Hindi

8. STEP 8 – जब हिंदी भाषा Successfully आप के Assistant Languages में Add हो जाएगा तो आपको कुछ इस प्रकार दिखाई देगा तो समझ लीजिएगा कि आपका हिंदी भाषा सेट हो गया.

Google Assistant talk in Hindi

दूसरा तरीका है आप गूगल असिस्टेंट को खुद कहिए वह आपके लिए आपका भाषा बदल देगा. यह स्टेप्स फॉलो करके आप गूगल असिस्टेंट को बोल कर अपनी भाषा बदलवा सकते हैं

1. STEP 1 – इसमें भी सबसे पहले आप अपना Google Assistant App ओपन कर ले. आप Ok Google कहकर भी Google Assistant App ओपन कर सकते हैं. यदि आपको नहीं पता कि ओके गूगल से ओपन कैसे कर सकते हैं तो कोई बात नहीं मैं नीचे वह भी बताया हूं.

2. STEP 2 – बस उसके बाद कहिए कि टॉक विद मी इन हिंदी( Talk With me in Hindi).

3. STEP 3 – इसके बाद Google Assistant आप के कमांड पर आपके गूगल असिस्टेंट की भाषा को हिंदी में बदल देगा.

ओके गूगल चालू कैसे करें ?

Google Assistant को हिंदी में कैसे करें ? के स्टेप्स जो मैंने आपको ऊपर बताए हैं, उसके पहले दो स्टेप्स इसके पहले दो स्टेप्स के बराबर हैं, बाकी के 3 स्टेप्स जो यहां पर हैं उसको मैं आपको फोटो से प्रैक्टिकल करके भी बताऊंगा.

1. STEP 1 – सबसे पहले आप अपना Google App खोलें.

Google Assistant ko hindi mein kaise karen

2. STEP 2 Settings पर क्लिक करें.

3. STEP 3 – फिर Voice पर क्लिक करें.

4. STEP 4 – फिर आप Voice Match पर क्लिक करें.

5. STEP 5 – फिर आप कुछ ऐसा पेज दिखाई देगा इसमें आप ओके गूगल वाले टॉगल बटन को क्लिक करें. नीचे फोटो में आप देख सकते हैं

6. STEP 6 – फिर अपने मोबाइल में ओके गूगल बोलिए फिर आपको कुछ इस तरह का स्क्रीन आएगा और फिर आप गूगल से कुछ भी पूछ सकते हैं.

Google Assistant kahan per hai – गूगल असिस्टेंट आपके मोबाइल में कहाँ है कैसे पता करें?

देखिए, अब आपको यह जानना है कि आपके मोबाइल में Google Assistant कहाँ है, तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल के सारे App जहाँ होते हैं वहां जाएँ और Assistant नाम से आपको App दिखेगा वही ऐप Google Assistant App है. हो सकता है कि आपके मोबाइल में गूगल असिस्टेंट आप ना हो.

यदि आपके मोबाइल में Google Assistant ऐप नहीं है तो इसका मतलब है कि आपके मोबाइल में पहले से Google Assistant ऐप नहीं दिया गया है तो फिर आपको प्ले स्टोर से Google Assistant ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा और Google Assistant ऐप कुछ इस तरह दिखता है.

एक और तरीका है अपने मोबाइल में Google Assistant खोलने का वह है कि आप अपने मोबाइल के होम बटन(Home Button) को लंबे कुछ लंबे समय तक दबाए रखें गूगल असिस्टेंट app खुद-ब-खुद खुल जाएगा.

गूगल असिस्टेंट का इतिहास

Google Assistant की शुरुआत सबसे पहले 2011 में हुई थी. उस समय गूगल ने Google Voice Search लांच किया था और फिर उसके बाद Google Assistant को पहली बार 2016 में Google के Home Speaker लांच किया जो की उस समय इसे एक innovative प्रोडक्ट माना जाता था क्योंकि इसने यूजर को अपने उपकरणों को Voice कमांड से कण्ट्रोल करने की सुविधा दी थी.

तब से, Google Assistant की लोकप्रियता और समय के साथ कई फीचेर्स में जबरदस्त बदलाव हुई है. आज, यह फोन, स्मार्ट स्पीकर और कारों सहित कई उपकरणों में इसका इतेमाल किया जा रहा है. अपनी मुख्य फीचर के अलावा, Google ने Uber और Amazon Alexa जैसी third party सेवाओं के लिए भी google assistant को जोड़ा.

Google Assistant कैसे काम करता है ?

Google Assistant आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(Artificial Intelligence) टेक्नोलॉजी पर आधारित है जिसमे जिसे बड़ी मात्रा में डेटा का उपयोग करके प्रशिक्षित किया जाता है. इसे नेचुरल रूप से कठिन प्रश्नों को समझने और उत्तर देने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि ऐसा न लगे कि यह एक Bot है, इसे मानव की तरह डिज़ाइन किया गया है लेकिन यह एक मानव नहीं है या एक एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर(Application Software) है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(Artificial Intelligence) पर आधारित है. इससे इंसान कई प्रकार के काम बिना टाइप किए हुए कर सकते हैं.

Google Assistant इस्तेमाल कैसे करे ?

Google Assistant का इस्तेमाल करने के लिए, आपको सबसे पहले अपना डिवाइस सेट अप करना होगा जो कि मैंने ऊपर में बताया है और आपके पास गूगल असिस्टेंट है आप होना चाहिए उसके बाद, आप “ओके गूगल” या “हे गूगल” कहकर प्रोग्राम का उपयोग शुरू कर सकते हैं. आप अपने स्मार्टफोन के होम बटन(Home Button) को दबाकर और उसमें बात करके भी असिस्टेंट को एक्सेस कर सकते हैं.

कौन कौन Devices Google Assistant को सपोर्ट करता है ?

वैसे Google Assistant मुख्य रूप से मोबाइल और लैपटॉप में पहले से ही रहता है लेकिन इसके अलावा और भी बहुत सी चीजों में गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल किया जा रहा है तो चलिए नीचे हम लोग बात करते हैं कि मोबाइल लैपटॉप को छोड़कर गूगल असिस्टेंट और किन किन जगहों पर इस्तेमाल किया जा रहा है.

1. Android phones (एंड्रॉइड फोन) – जैसा कि हमने ऊपर में देखा कि गूगल असिस्टेंट Android ऐप मोबाइल में पहले से ही रहता है या फिर आपको डाउनलोड करना पड़ेगा Play Store से

2. Android Wear – जैसे कि आपको पता ही है कि मार्केट में अभी बहुत सारे Smart Watches आए हुए हैं इसमें से बहुत सारे स्मार्ट वाच Google का Wear OS Operating System का इस्तेमाल करते हैं और उसके साथ साथ उस ऑपरेटिंग सिस्टम में गूगल असिस्टेंट फीचर भी मिल जाता है इसीलिए आप अब देखते होंगे कि अब स्मार्ट वॉचेस में भी आप गूगल असिस्टेंट को बोलकर अपना काम करवा सकते हैं जैसे मौसम देख सकते हैं, तापमान देख सकते हैं ट्रैफिक देख सकते हैं इत्यादि.

3. Android Tv – आजकल एंड्रॉइड टीवी में गूगल असिस्टेंट आ गया है, आप गूगल असिस्टेंट को कमांड देकर चैनल बदलवा सकते हैं, Volume बढ़ा सकते हैं, OTT प्लेटफार्म जैसे Netflix, Amazon Prime खोल सकते हैं और भी बहुत कुछ.

4. Apple products – गूगल असिस्टेंट अब एप्पल के पक्ष में भी पहले से दिया जा रहा है. यह अब iPhone, iPad और iPod touch पर उपलब्ध है.

5. HeadPhone और Earphone में – अब पुराना समय नहीं रहा कि अगर आप गाड़ी चला रहे हैं तो आपको गाने का वॉल्यूम या गाना बदलना हो तो आपको हाथ से बदलना पड़े अब आप Google Assistant को कमांड देकर गाने को बदल सकते हैं, वॉल्यूम बढ़ा सकते हैं. ये आपके Normal हैडफ़ोन के लिए भी काम करेगा जो आपके घर में होते है.

6. Cars में – कारों में गूगल असिस्टेंट का चलन बढ़ता जा रहा है और इसके कई कारण हैं. यह एक आवाज-सक्रिय Assistant है जो कार के एसी को नियंत्रित करने, आपके फोन या प्लेलिस्ट से संगीत चलाने, सवालों के जवाब देने और बहुत कुछ कर सकता है.

Conclusion – Google Assistant Kaun Hai

मुझे उम्मीद है कि आपको Google Assistant Kaun Hai समझ में आ गया होगा और गूगल असिस्टेंट से जुड़ी और भी जानकारी समझ में आई होगी मैंने गूगल असिस्टेंट से जुड़ी लगभग सारी जानकारी आपको बताने की कोशिश करी है फिर भी आपको किसी तरह का डाउट है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं मैं आपके हर एक एक सवाल का उत्तर देने का कोशिश करूंगा.

जैसे की आपने देखा की Google Assistant एक बहुत शक्तिशाली Voice Assistant है जो आपके जो आपके कमांड पर बहुत कुछ कर सकता है. आप जानकारी की तलाश में हैं या सिर्फ अपने फोन से बात करना चाहते हैं और भी बहुत कुछ. तो क्यों न इसे आप आजमाएं और देखें कि यह आपके लिए क्या कर सकता है?

Leave a Comment